Ustad Rashid khan Pass Away News , भारतीय शास्त्रीय संगीत के दिग्गज, 55 वर्ष की आयु में निधन

Ustad Rashid khan Pass Away News

Ustad Rashid khan Pass Away News – कोलकाता, 9 जनवरी 2024: शास्त्रीय संगीत के ध्रुव तारे Ustad Rashid khan का मंगलवार को कोलकाता के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे 55 वर्ष के थे। वे प्रोस्टेट कैंसर से जूझ रहे थे। उनका जन्म उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में हुआ था। उन्होंने अपने पिता उस्ताद अली अकबर खान से संगीत की शिक्षा ली थी। वे रामपुर-सहसवान घराने के उस्ताद थे।

Ustad Rashid khan Pass Away News
Ustad Rashid khan Pass Away News

Ustad Rashid khan ने अपने करियर में कई पुरस्कार जीते, जिनमें पद्मभूषण, पद्म विभूषण और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार शामिल हैं। उन्होंने बॉलीवुड में भी कई गीतों को अपनी आवाज दी थी, जिनमें “आओगे जब तुम” (जब वी मेट), “दिल मेरा मुसाफिर है” (माय नेम इज खान), “बहारों फूल बरसाओ” (राज 3) और “मोहे कसूरवार बना दिया” (मंटो) शामिल हैं।

उस्ताद राशिद खान की मृत्यु पर शोक की लहर : Ustad Rashid khan Pass Away News

Ustad Rashid khan की मृत्यु पर देशभर में शोक की लहर है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कई अन्य नेताओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उस्ताद राशिद खान एक महान संगीतकार थे। उन्होंने कहा कि उनके गीतों ने लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई थी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उस्ताद खान के निधन से संगीत जगत में एक शून्य पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि उनके गीतों ने लोगों को आनंद और प्रेरणा दी।

Ustad Rashid khan के योगदान

Ustad Rashid khan ने शास्त्रीय संगीत को एक नई ऊंचाई दी। उन्होंने अपनी आवाज और संगीत से लोगों को मंत्रमुग्ध किया। उनके गीतों में गहराई और भावुकता थी। उन्होंने शास्त्रीय संगीत को आम लोगों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। राशिद खान के निधन से भारतीय संगीत जगत को एक अनमोल धरोहर खो गई है। उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।

Ustad Rashid khan son के बेटे

ustad rashid khan son – उस्ताद राशिद खान के दो बेटे हैं। बड़े बेटे का नाम आली राशिद खान है, जो एक संगीतकार और गायक हैं। उन्होंने अपने पिता से संगीत की शिक्षा ली है और उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं। छोटे बेटे का नाम फैजान राशिद खान है, जो एक संगीतकार और इंजीनियर हैं। उन्होंने भी अपने पिता से संगीत की शिक्षा ली है और वे एक संगीत प्रोड्यूसर के रूप में काम करते हैं।

Ustad Rashid khan की बेटी

ustad rashid khan Daugher – उस्ताद राशिद खान की एक बेटी है, जिसका नाम ज़रीना राशिद है। वह एक शास्त्रीय गायिका हैं और अपने पिता से संगीत की शिक्षा ली है। वह रामपुर-सहसवान घराने से ताल्लुक रखती हैं।

Ustad Rashid khan Pass Away News
Ustad Rashid khan Pass Away News – Daughter

ज़रीना राशिद ने अपने करियर की शुरुआत 2012 में की थी। उन्होंने कई संगीत समारोहों और कार्यक्रमों में भाग लिया है। उन्होंने कई एल्बम भी जारी किए हैं। ज़रीना राशिद एक प्रतिभाशाली गायिका हैं। उनकी आवाज में गहराई और भावुकता है। वह अपने पिता की तरह ही शास्त्रीय संगीत को एक नई ऊंचाई देने में सक्षम हैं।

Also Read : Swati Mishra Singer Wikipedia, Biography, Husband, Parents, Age, Net Worth, Career

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *